Uncategorized

पन्ना में मिला तीसरा कोरोना पॉजिटिव मरीज ,,,बिलघाड़ी का रहने वाला,, कलेक्टर , एसपी और CMHO मौके पर

तीसरा कोरोना पॉजिटिव मरीज मिला

स्वास्थ्य विभाग की टीम मौके पर पहुंची

गुनौर इलाके में हड़कंप

पूरा इलाका सीज कर व्यवस्था बनाने में जुटे अधिकारी

दूसरे मरीज का साथी है तीसरा मरीज

पहले से ज्यादा सुरक्षित रहेंगे तभी बच पाएंगे

पन्ना जिले में कोरोना पॉजिटिव केस की संख्या बढ़कर हुई तीन,

दिल्ली से दूसरे के साथ लौटा बिलघाड़ी ग्राम का एक व्यक्ति जांच में निकला संक्रमित

* जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की टीमें बिलघाड़ी में

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा एसपी मयंक अवस्थी और सीएमएचओ डॉ एलके तिवारी मौके पर पहुंचे

(शिवकुमार त्रिपाठी) डेढ़ माह तक सुरक्षित रहने के बाद पन्ना जिले में अब कोरोना मरीजों की संख्या रुकने का नाम नहीं ले रही है जैसे ही प्रशासन ने सिंपलों की संख्या बढ़ाई पॉजिटिव मरीज की संख्या बढ़ने लगी है अब कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर अब तीन हो गई है। जिले की गुनौर तहसील के ग्राम बिलघाड़ी में रहने वाले एक व्यक्ति के कोरोना सैम्पल की जाँच रिपोर्ट आज पॉजिटिव आई है। इसकी जानकारी प्रशासन को देर रात मिल गई थी वैसे ही पन्ना जिले का प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी हरकत में आ गए।
पन्ना कलेक्टर कर्मवीर शर्मा, सीएमएचओ डॉ. एल. के. तिवारी सहित अन्य अधिकारी और स्वास्थ्य विभाग एवं प्रशासन की टीमें आगे की कार्रवाई के लिए बिलघाड़ी ग्राम के लिए रवाना हो गईं। कोरोना पॉजिटिव पाए गए 44 वर्षीय मरीज निवासी ग्राम बिलघाड़ी के सम्बंध में जानकारी मिली है कि वह अपने परिवार के साथ कुछ दिन पूर्व दिल्ली से मिनी बस में सवार होकर जिले के दूसरे कोरोना पॉजिटिव मरीज ग्राम घाट सिमरिया के साथ वापस अपने गाँव लौटा था।

इसकी पुष्टि पन्ना विधायक बृजेंद्र प्रताप सिंह ने की है उन्होंने कहा कि सुबह-सुबह पन्ना कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने मुझे पॉजिटिव तीसरे मरीज के बारे में जानकारी दी है विधायक बृजेंद्र प्रताप सिंह आयुष चिकित्सालय द्वारा लोगों में यूनिटी बढ़ाने और कोरोना से बचाव और प्रतिरोधक क्षमता के लिए वितरित की जा रही जड़ी बूटियां कारण के कार्यक्रम का शुभारंभ करने पहुंचे थे उन्होंने मौजूद लोगों को चाय के साथ त्रिकूट पाउडर मिलाकर पीने और काढ़ा बनाकर पीने से कोरोना के बचाव की जानकारी भी दी कहा निशुल्क कान्हा आयुष कर्मचारियों द्वारा वितरित किया जा रहा है इसको आम लोगों को उपयोग करना चाहिए

विदित हो कि हॉट स्पॉट इलाके राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से वापस लौटने की जानकारी कथित तौर उनके मोबाइल फोन में इंस्टॉल आरोग्य सेतु एप्प के माध्यम से मिली थी। इसे गंभीरता से लेते हुए संदेह के आधार पर 15 मई को दूसरे पाठ के मरीज और उनके भाई दोनों भाईयों के साथ कुल 6 लोगों के सैम्पल कोरोना जाँच हेतु लिए गए थे। शनिवार 16 मई को साकेत शर्मा का सैम्पल पाॅजिटिव पाए जाने पर उसे संस्थागत क्वारंटाइन सेंटर शासकीय आदिवासी छात्रावास गुनौर में रखा गया और फिर इससे दिन रात्रि में उसे बेहतर उपचार हेतु पन्ना जिला चिकित्सालय के कोविड वार्ड में शिफ्ट किया गया था।सांकेतिक फोटो।स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले के दूसरे कोरोना संक्रमित मरीज साकेत शर्मा की ट्रेवल हिस्ट्री पता करने एवं प्राइमरी कान्टेक्ट (प्रथम सम्पर्क) के रूप में 15 व्यक्तियों का चिन्हांकन किया गया। सेकेण्डरी कान्टेक्ट (दिव्तीय सम्पर्क) के रूप में 5 व्यक्तियों की पहचान की गयी। इनमें 12 लोगों के सेम्पल लेकर कर जांच हेतु प्रयोगशाला भेजे गए थे। इसमें स,,, के साथ दिल्ली से लौटेने वाले ,,, त्रिपाठी निवासी 44 वर्ष निवासी ग्राम बिलघाड़ी का सैम्पल शामिल था जोकि जांच में पॉजिटिव निकला है।
गौरतलब है कि पन्ना जिले में कोरोना के अब तक सामने आये तीनों मामलों में संक्रमित व्यक्ति प्रवासी हैं। पहला मरीज इ,,,, मुंबई से लौटा था जबकि दूसरा व तीसरा मरीज दिल्ली से वापस आये हैं। सरकारी रिकार्ड के अनुसार पिछले एक माह में देश के विभिन्न हिस्सों से जिले में 32 हजार से अधिक प्रवासी श्रमिक एवं प्रवासी व्यक्ति पन्ना जिले में आए हैं और यह सिलसिला निरंतर जारी है।
अभी भी निरंतर प्रवासी कामगारों का पन्ना में आना जारी है जो खतरनाक हो सकता है

जिले में पॉजिटिव कोरोना का पूरा घटनाक्रम

संपर्क में आए लोगों के लिए जा रहे हैं सैंपल

आरोग्य सेतु एप के कारण संदेह हुआ और पकड़ में आया

दिल्ली से आया था

भाई की रिपोर्ट नेगेटिव आई

लक्षण नहीं दिख रहे पूरी तरह है स्वस्थ

सीएमएचओ ने जारी किया प्रेस नोट

घाट सिमरिया गांव में मिला था दूसरा मरीज

पन्ना जिले में पाए गए पहले कोरोना मरीज की टेबल हिस्ट्री लंबी है वह दिल्ली आगरा ग्वालियर झांसी छतरपुर पन्ना के बरात होते हुए घर पहुंचा था इस दौरान कई लोगों के संपर्क में आया और गांव में भी जो लोग संपर्क में आए हैं उनकी संख्या 20 के करीब है जिसमें से आज स्वास्थ्य विभाग ने 12 लोगों के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे हैं वहीं इलाके को कंटेनमेंट एरिया घोषित करते हुए आवाजाही और क्षेत्र में प्रवेश में रोक लगा दी है मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि मरीज की स्थिति ठीक है लिहाजा किसी तरह की कोई चिंता करने की आवश्यकता नहीं है यह मरीज अब जिला चिकित्सालय में भर्ती है और स्वास्थ्य महकमे को उम्मीद है कि जिले के दूसरे कोरौना के मरीज से इंफेक्शन नहीं फैला होगा

स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी किए गए प्रेस नोट के अनुसार
दिनांक 16 मई को एक नया केस पॉजिटिव आया है । यह 22 वर्षीय युवक 11 मई को अपने कुछ साथियों के साथ दिल्ली से आया था। पूर्व मे ये अपने गाँव घाट सिमरिया मे अपने मुख्य घर से पृथक कमरे मे होम आइसोलेशन के रूप मे रहा । इन्होंने अच्छे नागरिक के रूप मे भारत सरकार के आरोग्य सेतु app डाउनलोड कर रखा था । जिला स्तर पर आरोग्य सेतु app की जब बारीकी से अध्ययन किया गया तो इस व्यक्ति पर संदेह हुआ। संदेह के आधार पर 14 तारिख को इन्हें गुन्नौर आइसोलेशन सेंटर पर लाया गया ।उस समय भी इनको प्रत्यक्ष कोई लक्षण नही नजर आ रहे तब फिर भी इसका सेम्पल लिया गया जो 16 मई को पॉजिटिव आया है।
इनके संपर्क मे आये लोगो की ट्रेसिंग की गई है। प्राथमिक संपर्क वाले व्यक्ति चिन्हित किये गए है
सभी को आइसोलेट कर दिया गया है सभी के सेम्पल भी ले लिए गए है। इनमें से कुछ इनके परिवार के सदस्य एवम कुछ इनके साथ दिल्ली से आने वाले लोग थे। वर्तमान मे किसी भी व्यक्ति मे प्रारंभिक लक्षण दिखाई नही दिए है।
पूरे घाट सिमरिया गाँव के एक एक घर की जांच आज सुबह से शुरू कर दी गई है ।
पॉजिटिव आये युवक को जिला अस्पताल के कोविड वार्ड मे भर्ती कर दिया गया है । *डॉक्टर के द्वारा जाच हो गई है व्यक्ति मे अभी भी लक्षण नही हैअतः घबराने की जरूरत नही है।*

आपसे अपील है की आप मुँह को ढक कर रखे, 1 मीटर की दूरी रखे एवम हाथ मुँह साबुन से धोते रहे। जरूरी न हो तो घर से बाहर न निकले।
CMHO Panna

कल का घटनाक्रम
गुनौर के पास घाट सिमरिया में मिला दूसरा कोरोना पॉजिटिव

पहले की रिपोर्ट आई नेगेटिव देर रात होगी छुट्टी

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर एलके तिवारी ने की पुष्टि

(शिवकुमार त्रिपाठी)
पन्ना जिले में जिस तरीके से प्रवासी कामगार वापस आ रहे हैं और सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ रही हैं ऐसे में कोरोना का माहौल और चिंताजनक हो गया है जिस तरह अभी लाक डाउन में घरों में रहकर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया वैसे 1 माह और सुरक्षित और सतर्क रहना पड़ेगा क्योंकि पन्ना में दूसरा कोरोना पांच के मरीज मिल गया है
आज जो रिपोर्ट आई है उसमें बाहर से आए कोरोना मरीज की जब हालत बिगड़ी तो उसे घाट सिमरिया के क्वॉरेंटाइन सेंटर में रखा गया था और उसका सैंपल जांच के लिए भेजा गया जिसमें उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है इस संबंध में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी का कहना है कि जो 5 सैंपल भेजे गए थे उसमें 15 के आया है जिसमें उस मरीज के ट्रबल हिस्ट्री और परिस्थितियों की जानकारी लेकर नियमानुसार कार्यवाही की जा रही है डॉक्टर एनके तिवारी ने बताया कि जो दूसरा कोरोना पॉजिटिव मरीज मिला है वह बाहर से आया था पूरे स्वास्थ्य अमले ने शासन के नियमानुसार क्षेत्र को लॉक करने और उचित प्रबंध करने की काम शुरू कर दिए हैं

मोहम्मद इस्लाम की रिपोर्ट आई नेगेटिव

पन्ना के पहले कोरोना मरीज की रिपोर्ट नेगेटिव आ गई है इस कारण से प्रबंधन आज देर रात तक जिला चिकित्सालय से छुट्टी देने वाला है इसकी तैयारियां भी कर ली गई है कलेक्टर कर्मवीर शर्मा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एनके तिवारी , सिविल सर्जन आर एस त्रिपाठी एवं जिला पूर्णा अधिकारी डॉ प्रदीप द्विवेदी इसे छुट्टी करेंगे

पीआरओ ने यह जारी किया प्रेसनोट

*कोविड ब्रीफिंग 16 मई , पन्ना*

1)जैसा आपको विदित है कि अजयगढ़ तहसील के एक व्यक्ति 2 मई को पॉजिटिव आया था उसकी जांच की गई थी और जिला अस्पताल के कोविड वार्ड मे भर्ती कार्य गया था। उसकी रोज जांच की गई । अच्छा भोजन ,दवाई, TV , आदि उपलब्ध कराया गया था।12 दिन पश्चात नियमानुसार आखरी सेम्पल लिया गया *हर्ष का विषय है कि वो आज नेगेटिव आया। व्यक्ति पुर्णतः स्वस्थ है अतः आज उन्हें अपने घर भेजा जा रहा है।* वहा ये होम आइसोलेशन मे रहेंगे।

2) एक अन्य केस आज पॉजिटिव पाया गया है । उसके कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग का काम चल रहा है व्यक्ति आइसोलेशन सेंटर मे है और पब्लिक जोन मे ज्यादा नही रहा है । *अतः घबराने की जरूरत नही है।* व्यक्ति से विस्तृत जानकारी लेकर कल और जानकारी अवगत कराई जावेगी।
*CMHO Panna*

Leave a Comment

Your email address will not be published.

You may also like