ताज़ा खबर
CM शिवराज एवं बीडी शर्मा पन्ना में जनकल्याण एवं सुराज सभा को करेंगे संबोधित युवती एसिड मामला- आंखें सुरक्षित-- प्रशासन,, जिले में कॉग्रेस का प्रदर्शन और ज्ञापन, एसपी कलेक्टर की प्रेस कॉन्फ्रेंस और धन्यवाद किशोरी पर एसिड अटैक,, मचा हड़कंप,, एसपी,कलेक्टर मिलने पहुंचे, कांग्रेस अध्यक्ष ने की कार्यवाही की मांग बरसते पानी में कांग्रेस का प्रदर्शन,,, स्वास्थ्य आव्यवस्थाओं के खिलाफ दिया ज्ञापन

पन्ना में 7 कोरोना के नए मरीज मिले,, मचा हड़कंप,,, जिले में पॉजिटिव 11 ,

पन्ना में 7 कोरोना के नए मरीज मिले,, मचा हड़कंप,,, जिले में पॉजिटिव 11 ,

7 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई मचा हड़कंप

आधे पन्ना शहर में कर्फ्यू

पॉजिटिव मरीज मिलने से धाम मोहल्ले में आवाजाही बंद

भारी पुलिस की हुई तैनाती

 पूर्व संक्रमित युवा श्रमिक के साथ दिल्ली से लौटे थे बरबसपुरा के पाँचों नए मरीज*

 जिले में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर हुई 11,

कल्ला श्याम गिरी पठार में संक्रमित मिलने से आदिवासी अंचल में डर


(शिवकुमार त्रिपाठी)
पन्ना जिले में प्रवासियों की वापसी के बीच कोरोना संक्रमित केस की संख्या लगातार बढ़ रही है। शुक्रवार को जिले में सात नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। देर रात्रि आई इस खबर की अधिकारिक तौर पर पुष्टि होते ही जिले में हड़कम्प मच गया। सोशल मीडिया पर इस खबर के वायरल होने से कोरोना संक्रमण के प्रसार की आशंका से घिरे लोगों की चिंता और घबराहट अचानक काफी बढ़ गई है। एक ही दिन में आधा दर्जन से अधिक नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने और अब तक कोरोना से अछूते रहे पन्ना शहर में इस खतरनाक संक्रमण की दस्तक को अधिकांश लोग निकट भविष्य में आने वाले गंभीर संकट की आहट के रूप में देख रहे हैं।

जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर अब 11 हो गई है।पन्ना के धाम मोहल्ला में मिले कोरोना पॉजिटिव मरीज के घर पहुंचकर उसकी ट्रेवल हिस्ट्री एवं सम्पर्क में आए लोगों की जानकारी जुटाते स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारी धाम हल्ला पहुंचे, 7 नए पॉजिटिव में सर्वाधिक 5 मरीज पन्ना जनपद क्षेत्र के पूर्व घोषित कंटेनमेंट जोन बरबसपुरा ग्राम के एक ही परिवार के सदस्य बताये जा रहे हैं। ये सभी व्यक्ति पूर्व में कोरोना पॉजिटिव पाए गए इसी गांव के प्रवासी युवा श्रमिक के प्रथम सम्पर्क में आने की वजह से चिन्हित हुए थे। और दिल्ली से उसी के साथ वापस लौटे थे।

इसके अलावा पन्ना शहर के धाम मोहल्ला तथा शाहनगर विकासखण्ड के दूरस्थ पठारी इलाके के ग्राम श्यामगिरी निवासी दो प्रवासी नवयुवक संक्रमित पाए गए। इनकी ट्रेवल हिस्ट्री से पता चला है कि दोनों ही पिछले दिनों गुजरात से वापस लौटे थे।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एल. के. तिवारी की ओर से शुक्रवार 29 मई को देर रात्रि 11:55 बजे जारी कोरोना ब्रीफिंग में बताया गया कि दिनांक 26 एवं 27 मई को सागर मेडिकल कॉलिज स्थित लैब में कोरोना जांच हेतु 32 सैम्पल भेजे गए थे। जिनमें 25 निगेटिव एवं 07 की रिपोर्ट पॉजिटव आई है। कोरोना संक्रमित सभी नए मरीजों को लक्षण एवं सम्पर्क के आधार पर कोविड केयर सेंटर में पूर्व से ही रखा गया था, जिन्हें अब बेहतर इलाज हेतु जिला चिकित्सालय पन्ना के कोविड वार्ड में शिफ्ट किये जाने की चर्चा है




पन्ना कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने जिला चिकित्सालय पहुंचकर कोविड वार्ड की व्यवस्थाओं, वहां भर्ती मरीजों के सम्बंध में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एल. के. तिवारी और सिविल सर्जन डॉ. आर. एस. त्रिपाठी से जानकारी प्राप्त की गई। इसके पूर्व शाम के समय पन्ना शहर के धाम मोहल्ला (पुरबयाना) तथा पठारी ग्राम श्यामगिरी को सील करके कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया।


बरसपुरा के कोरोना संक्रमित नए मरीजों में एक मात्र वृद्ध शेष चार युवा हैं। अब इनके प्रथम एवं दिव्तीय सम्पर्क आने वालों की जानकारी जुटाकर अब संदेह एवं लक्षण के आधार पर उनके सैम्पल जांच हेतु लिए जाएंगे। स्वास्थ्य विभाग के अंदरखाने यह आम चर्चा है कि पूर्व घोषित कंटेनमेंट जोन बरसपुरा में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ सकती है।

पन्ना के धाम मोहल्ला में लगा कर्फ्यू

पन्ना के धाम मोहल्ला कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद इस ओर जाने वाले मार्गों की बैरिकेटिंग कर पुलिस ने उन्हें बंद कर दिया

शहर के धाम मोहल्ला निवासी एक 19 वर्षीय युवक की कोरोना जांच रिपोर्ट शुक्रवार शाम को पॉजिटिव आने की जानकारी माइन के बाद हरकत में आई पुलिस एवं प्रशासन की टीमों ने आनन-फानन में कार्रवाई करते हुए धाम मोहल्ला के पुरबयाना वाले इलाके और आगरा मोहल्ला से सटे सीमावर्ती क्षेत्र को सील कर कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित कर दिया है। वहीं पन्ना कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने देर रात्रि में धाम मोहल्ला में आगामी आदेश तक कर्फ्यू लगा दिया है। कलेक्टर ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर स्वयं इसकी जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद उसका उपचार शुरू हो चुका है। पन्ना के धाम मोहल्ले को अब कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित किया जा रहा है इसका अर्थ होगा की धाम मोहल्ले में एक प्रकार से आगामी आदेश तक कर्फ्यू लगाया गया है
कंटेनमेंट क्षेत्र में अब कोई भी व्यक्ति बिना प्रशासन की अनुमति के अपने घर से बाहर नहीं निकलेगा। न ही कोई इस क्षेत्र मे प्रवेश करेगा। अपने पड़ोसी से भी भौतिक रूप से संपर्क नहीं करेगा। छत पर भी भीड़ इकट्ठी नहीं कर सकेंगे। कंटेनमेंट क्षेत्र में यदि किसी को स्वास्थ्य सम्बंधी कोई तकलीफ या किसी भी प्रकार की मेडिकल इमरजेंसी होती है तो तत्काल प्रशासन, डॉक्टर या वहाँ पर ड्यूटी करने वाले लोगो को अवगत कराएं ताकि उसका उपचार समय पर किया जा सके। घर-घर जांच करने आने वाले डॉक्टर एवं कर्मचारियों से सहयोग कर सही-सही जानकारी उपलब्ध करानी होगी। कंटेनमेंट क्षेत्र में अत्यावश्यक वस्तु जैसे-दूध, सब्जी, और राशन की सामग्री की होम डिलीवरी के रूप में व्यवस्था बनाई जाएगी। एसडीएम पन्ना इसके लिए प्रथक से मोबाइल नंबर जारी करेंगे।

कलेक्टर की अपील



कलेक्टर शर्मा ने जिले के समस्त नागरिकों से अपील की है कि कोरोना से बचाव के लिए जरुरी है कि अत्यावश्यक काम होने पर ही घर से बाहर निकलें, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें एवं मुंह पर कपड़ा या मास्क अनिवार्यत लगाएं हाथ लगातार धोते रहें। कलेक्टर ने इन बातों एवं लॉकडाउन का उल्लघंन करने वालों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही की करने की चेतावनी दी है।

डॉ LK तिवारी दी ये जानकारी

*दिनाक 29 मई कोरोना ब्रीफिंग*
*दिनाक 26 और 27 मई को 32 सेम्पल सागर लेब मे भेजे थे उनके परिणाम 2 भागो मे आज आये है।*
A) आज शाम 5 बजे प्राप्त रिपोर्ट के आधार पर 2 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मरीज मिले है।
1) एक पन्ना नगर के धाम मोहल्ला से एक युवक है को गुजरात से आया है 2) एक पन्ना के ग्राम श्यामगीरी का है कोरोना पोसिटिव मरीज ये भी गुजरात से आया था

B) आज की रात 10.30 pm पर आई दूसरी रिपोर्ट के आधार पर 5 और लोग पॉजिटिव आये है जो सभी बरबसपुर के है । ये 5 लोग पूर्व मे बरबसपुर के आये पॉजिटिव व्यक्ति के ही प्राथमिक संपर्क के व्यक्ति है जो इसके साथ आये थे।
*इस प्रकार 32 सेम्पल मे से 25 नेगेटिव एवम 7 सेम्पल पॉजिटिव आये है ।*
सभी को लक्षण एवम संपर्क के आधार पर कोविड केअर सेंटर मे पूर्व से ही रखा हुआ था।

सभी के प्राथमिक संपर्क के लोगो की आइसोलेट किया जा चुका है।
CMHO Panna

✎ शिवकुमार त्रिपाठी (संपादक)
सबसे ज्यादा देखी गयी