ताज़ा खबर
कांग्रेस कार्यकर्ता सम्मेलन में जुटी भीड़,, अजयगढ़ में नेताओं ने राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा की खूब चर्चा की पन्ना में डॉक्टर पिटाई मामला -- स्वास्थ्य सेवाएं ठप,,, डॉक्टरों और कलेक्टर के बीच वार्ता विफल,,, प्रशासनिक पक्ष का इंतजार,,, एक बच्ची की मौत,, ओपीडी में ताला पन्ना में सरकारी स्कूल के छात्रों पर बाथरूम की छत गिरी, दो गंभीर,, सतना रिफर यथावत होगा जिला पंचायत अध्यक्ष का चुनाव ,, कांग्रेस नेता भरत मिलन पांडे की पत्नी की याचिका पर हाईकोर्ट ने रिकॉर्ड तलब किया

रुपए के नोट के बदले मिल सकते हैं 40 हजार, जानिए कैसे

रुपए के नोट के बदले मिल सकते हैं 40 हजार, जानिए कैसे

नई दिल्ली:

क्या आपने कभी सोचा है कि एक रुपए के बदले आप रातोंरात लखपति बन सकते हैं। जी हां, किसी दुकानदार को कुछ रुपए देते या उससे लेते वक्त हम इन बातों का ध्यान ही नहीं रखते कि किसी एक छोटे से नोट की कीमत सालों बाद क्या हो सकती हैं। नोट और सिक्के जितने पुराने होते चले जाते हैं, उनकी कीमत उतनी ही बढ़ती चली जाती है।

कुछ वेबसाइट्स आपको 1 रुपए के नोट की कीमत 40 हजार रुपए तक दिला सकती हैं। कई लोगों को पुराने नोट और कॉइन के कलेक्शन का शौक होता है। जिनकी कीमत कई साल बाद लाखों रुपए में मिल सकती है। एक ऐसा ही नोट भारत की आजादी से पहले 1935 का है। इस नोट पर किंग जॉर्ज फिफ्थ का फोटो छपा है और जिसके ऊपर जे डब्ल्यू केली के सिग्नेचर हैं। सोचिए यदि आपके पास ऐसे कुछ रेयर नोट हों तो रातोंरात लखपति बन सकते हैं।

भारत में ऐसे कई लोग हैं जिन्हें लकी नंबर और रेयर कलेक्शन के नोट्स खरीदने का शौक होता है। ऐसे कई लोग इन लकी चार्म्स के लिए लाखों-करोड़ों भी खर्च करने के लिए तैयार रहते हैं। इसी का नतीजा है कि पुराने नोट्स की कीमत ऑनलाइन बाजार में दिनोंदिन बढ़ती जा रही है। इसी तरह 1943 के रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर सी डी देशमुख के साइन वाले 10 रुपए के एक नोट की कीमत 45 हजार रुपए तक मिल सकती है।

✎ शिवकुमार त्रिपाठी (संपादक)
सबसे ज्यादा देखी गयी