ताज़ा खबर
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा के कहने पर बिंदिया मनु चौबे ने लिया नामांकन वापस उत्तराखंड बस हादसा :-  पन्ना में स्थापित किया गया कंट्रोल रूम के नंबर 07732252342 , 250204, हर संभव मदद करेंगे - बीडी शर्मा पन्ना में 2 लोगों को भालू ने जिंदा खाया,, लोगों में आक्रोश,, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने जताया शोक जिला पंचायत नामांकन :- वार्ड 7 से मनु चौबे की पत्नी बिंदिया , भाजपा जिलाध्यक्ष राम बिहारी चौरसिया की पत्नी रेखा, 10 से भाजयुमो अध्यक्ष भास्कर पांडे की पत्नी मोहिनी और 13 से कांग्रेस नेता वीरेंद्र द्विवेदी की पत्नी पूनम ने नामांकन दाखिल किया

रुपए के नोट के बदले मिल सकते हैं 40 हजार, जानिए कैसे

रुपए के नोट के बदले मिल सकते हैं 40 हजार, जानिए कैसे

नई दिल्ली:

क्या आपने कभी सोचा है कि एक रुपए के बदले आप रातोंरात लखपति बन सकते हैं। जी हां, किसी दुकानदार को कुछ रुपए देते या उससे लेते वक्त हम इन बातों का ध्यान ही नहीं रखते कि किसी एक छोटे से नोट की कीमत सालों बाद क्या हो सकती हैं। नोट और सिक्के जितने पुराने होते चले जाते हैं, उनकी कीमत उतनी ही बढ़ती चली जाती है।

कुछ वेबसाइट्स आपको 1 रुपए के नोट की कीमत 40 हजार रुपए तक दिला सकती हैं। कई लोगों को पुराने नोट और कॉइन के कलेक्शन का शौक होता है। जिनकी कीमत कई साल बाद लाखों रुपए में मिल सकती है। एक ऐसा ही नोट भारत की आजादी से पहले 1935 का है। इस नोट पर किंग जॉर्ज फिफ्थ का फोटो छपा है और जिसके ऊपर जे डब्ल्यू केली के सिग्नेचर हैं। सोचिए यदि आपके पास ऐसे कुछ रेयर नोट हों तो रातोंरात लखपति बन सकते हैं।

भारत में ऐसे कई लोग हैं जिन्हें लकी नंबर और रेयर कलेक्शन के नोट्स खरीदने का शौक होता है। ऐसे कई लोग इन लकी चार्म्स के लिए लाखों-करोड़ों भी खर्च करने के लिए तैयार रहते हैं। इसी का नतीजा है कि पुराने नोट्स की कीमत ऑनलाइन बाजार में दिनोंदिन बढ़ती जा रही है। इसी तरह 1943 के रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर सी डी देशमुख के साइन वाले 10 रुपए के एक नोट की कीमत 45 हजार रुपए तक मिल सकती है।

✎ शिवकुमार त्रिपाठी (संपादक)
सबसे ज्यादा देखी गयी