ताज़ा खबर
पन्ना टाइगर रिजर्व में टाइगर की मौत,, क्षत-विक्षत हालत में रोड के किनारे मिला 10 दिन पुराना कंकाल, मामला संदिग्ध पंचतत्व में विलीन हुए पन्ना महाराज राघवेंद्र,,, छत्रसाल द्वितीय का हुआ राजतिलक, पन्ना के कपड़ा व्यापारी संजय सेठ दंपति की गोली लगने से मौत,,, सीने में गोली मारकर आत्महत्या SJS पब्लिक स्कूल का वार्षिकोत्सव 29 जनवरी को,,, प्रभारी मंत्री रामकिशोर कावरे, मंत्री बृजेंद्र प्रताप सिंह होंगे शामिल

बनारस ने फुटबॉल टूर्नामेंट,,, फुटबॉल खेल पन्ना की पहली पसंद – बृजेंद्र प्रताप सिंह

बनारस ने फुटबॉल टूर्नामेंट,,, फुटबॉल खेल पन्ना की पहली पसंद – बृजेंद्र प्रताप सिंह

अखिल भारतीय फुटबॉल टूर्नामेंट की ट्राफी पर बनारस का कब्जा

पन्ना में खिलाड़ियों को उचित मंच देना टूर्नामेंट का उद्देश्य

बड़े स्तर पर आयोजित हुआ फुटबॉल

खेल प्रेमियों का उमड़ा हुजूम

विजेता टीम के खिलाड़ी जीत की खुशी मनाते हुए

(शिवकमार त्रिपाठी) पन्ना जिला फुटबाल संघ एवं नगर पालिका परिषद पन्ना के संयुक्त तत्वाधान में नगर के छत्रशाल स्टेडियम नजरबाग मैदान में चल रहे अखिल भारतीय फुटबाल टूर्नामेण्ट का आज समापन हो गया। टूर्नामण्ट के अंतिम दिन ११ दिसम्बर को फाईनल मैच ३९वीं बटालियन गोरखा रेजीमेंट बनारस और पंजाब एफसी फगवाडा की टीम के बीच खेला गया। दोनों टीमों के बीच हुए कांटे के संघर्ष में बनारस की टीम ने पंजाब की टीम को १-० के अंतर से पराजित कर फाईनल मैच पर विजय हांसिल करते हुए ट्राफी पर कब्जा जताया। पंजाब को फाईनल मैच में जीत दिलाने का गौरव तेज तर्रार फारवर्ड खिलाडी शिवा को प्राप्त हुआ। जिन्होंने शानदार मैदानी गोल करते हुए अपनी टीम को जीत दिलाई।

हजारों की संख्या में दर्शकों की मौजूदगी में फुटबाल टूर्नामेण्ट का भव्य समापन समारोह मध्य प्रदेश शासन के खनिज साधन एवं श्रम मंत्री व पन्ना विधायक बृजेन्द्र प्रताप सिंह के मुख्य आतिथ्य में आयोजित हुआ। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में जिला पंचायत अध्यक्ष मीना राजे, नगर पालिका पन्ना की अध्यक्ष श्रीमती मीना पाण्डेय, कलेक्टर संजय कुमार मिश्रा, पुलिस अधीक्षक धर्मराज मीना, जिला फुटबॉल संघ के अध्यक्ष भानु प्रताप सिंह भाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य एवं सिवनी जिले के प्रभारी सतानंद गौतम जय प्रकाश चतुर्वेदी , लोकेंद्र प्रताप सिंह , हनुमंत प्रताप सिंह रजऊ राजा और विधायक प्रतिनिधि विष्णु पाण्डेय उपस्थित रहे। टूर्नामेण्ट के समापन समारोह में आयोजित भव्य कार्यक्रम में मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह द्वारा जिला फुटबाल संघ तथा नगर पालिका परिषद द्वारा नगर में अखिल भारतीय फुटबाल टूर्नामेण्ट के सफल आयोजन की प्रशंसा की कहा  कि पन्ना नगर में फुटबाल को लेकर हमेशा से न केवल खिलाडियों बल्कि नगरवासियों में रूचि रही है।

अच्छे खिलाड़ी तैयार करना हमारा उद्देश्य – बृजेंद्र सिंह

फुटबाल टूर्नामेण्ट के इस आयोजन में विधायक प्रतिनिधि विष्णु पाण्डेय के सक्रिय भूमिका की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि इस टूर्नामेण्ट को ऊंचाई तक पहुंचाने में उनके द्वारा भरपूर सहयोग दिया गया। मंत्री बृजेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि पन्ना में पुराने समय में फुटबॉल बहुत लोकप्रिय रहा है यहां अच्छे खिलाड़ी हुए हैं बीते कुछ समय से टूर्नामेंट के कारण फुटबॉल उपेक्षित है इस कारण मेरा उद्देश्य है कि बड़े स्तर पर टूर्नामेंट का आयोजन हो और यहां से अच्छे खिलाड़ी निकले इसी कारण से यह बड़ा टूर्नामेंट आयोजित किया है

मंत्री श्र्री सिंह द्वारा बताया गया कि जी-२० की अध्यक्षता भारत को मिलने बाद एक टीम की बैठक आगामी दिनों में खजुराहो में आयोजित होगी। टीम पन्ना भी पहुंचेगी और उससे निश्चित रूप से हमारे नगर को लाभ पहुंचेगा। इस अवसर पर कलेक्टर संजय कुमार मिश्र ने कहा कि पन्ना नगर में फुटबाल का गौरवशाली इतिहास रहा है। पन्ना में एक सर्वसुविधायुक्त स्टेडियम बनाने के लिए प्रशासन उपयुक्त जमीन का चयन कर स्टेडियम निर्माण को लेकर शीघ्र ही रूपरेखा तैयार करेगा।

पुलिस अधीक्षक धर्मराज मीना ने कहा कि स्थानीय फुटबाल खिलाडियों को सुनील क्षेत्री और विजयन जैसे खिलाडियों से प्रेरणा लेने की जरूरत है जोकि छोटे से क्षेत्रों से निकलकर खेल की ऊंचाई तक संघर्ष कर पहुंचे हैं। समापन कार्यक्रम में जिला फुटबाल संघ के अध्यक्ष भानु प्रताप सिंह और विधायक प्रतिनिधि विष्णु पाण्डेय ने भी अपने विचार रखे। श्री पाण्डेय ने इस दौरान मांग रखी कि छत्रशाल नजरबाग स्टेडियम का बेहतर तरीके से विकास हो और रखरखाव हो इसके लिए इसे नगर पालिका पन्ना को दिए जाने को लेकर प्रयास होने चाहिए। समापन समारोह कार्यक्रम के साथ ही विजेता व उपविजेता टीमों को ट्राफी तथा पुरूस्कार राशि प्रदान की गई। इसके साथ ही साथ टूर्नामेण्ट के दौरान श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाडियों को भी पुरूस्कृत एवं सम्मानित किया गया। टूर्नामेमण्टे सफल आयोजन में प्राप्त सभी लोगों के सहयोग एवं समापन कार्यक्रम को सफल बनाने और टूर्नामेण्ट में भागीदारी करने वाले खिलाडियों के प्रति नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती मीना पाण्डेय द्वारा सभी का आभार प्रदर्शित किया गया। वहीं कार्यक्रम का संचालन राजकुमार वर्मा ने किया।

 
बनारसऔर पंजाब के बीच खेला गया फाइनल

मैच शुरुआत से ही काफी संघर्षपूर्ण और कांटे का रहा। दोनों ही टीमों ने एक दूसरे पर जोरदार हमले किए लेकिन दोनों ही टीमों की रक्षा पंक्ति काफी सजग और मुस्तैद रही। मैच के 25 मिनट में टूर्नामेंट के स्टार खिलाड़ी बनारस के शिवा ने अकेले दम पर पंजाब के रक्षकों को छकाते हुए एक बेहतरीन मैदानी गोल करके अपनी टीम को बढ़त दिला दी।

इसके बाद फगवाड़ा पंजाब ने गोल करने की बहुत कोशिश की लेकिन बनारस के आक्रमण और रक्षण के जोरदार तालमेल के चलते उनकी एक न चली और बनारस ने यह मुकाबला जीत कर के चैंपियन का खिताब अपने नाम कर लिया। फाइनल मैच का आंखों देखा हाल पहलवान सिंह और इसाक अली ने सुनाया। विजेता टीम को डेेेढ़ लाख और उपविजेता को ₹1लाख का नगद पुरस्कार दिया गया

✎ शिवकुमार त्रिपाठी (संपादक)
सबसे ज्यादा देखी गयी