ताज़ा खबर
CM शिवराज एवं बीडी शर्मा पन्ना में जनकल्याण एवं सुराज सभा को करेंगे संबोधित युवती एसिड मामला- आंखें सुरक्षित-- प्रशासन,, जिले में कॉग्रेस का प्रदर्शन और ज्ञापन, एसपी कलेक्टर की प्रेस कॉन्फ्रेंस और धन्यवाद किशोरी पर एसिड अटैक,, मचा हड़कंप,, एसपी,कलेक्टर मिलने पहुंचे, कांग्रेस अध्यक्ष ने की कार्यवाही की मांग बरसते पानी में कांग्रेस का प्रदर्शन,,, स्वास्थ्य आव्यवस्थाओं के खिलाफ दिया ज्ञापन

स्वर्गीय बृजेंद्र सिंह बुंदेला स्मृति फुटबाल टूर्नामेंट में पन्ना बना विजेता,,, मुंबई को 2 के मुकाबले 4 गोल से हराया,,,, मुम्बई के नाइजीरियन खिलाड़ियों का रहा जलवा

स्वर्गीय बृजेंद्र सिंह बुंदेला स्मृति फुटबाल टूर्नामेंट में पन्ना बना विजेता,,, मुंबई को 2 के मुकाबले 4 गोल से हराया,,,, मुम्बई के नाइजीरियन खिलाड़ियों का रहा जलवा

रोमांचक मुकाबले में मुम्बई की हार पन्ना बना चैम्पियन
मेजबान पन्ना के आगे फीका रहा नाईजीरियाई खिलाडियों का जलवा
सब मिलकर स्टेडियम निर्माण के लिए आगे आएं- पन्ना विधायक
पन्ना के रोहित को मिला मैन आफ द सीरीज का खिताब

(शिवकुमार त्रिपाठी) ऐतिहासिक नजरबाग स्टेडियम में आयोजित स्व. बृजेन्द्र सिंह बुंदेला स्मृति अखिल भारतीय फुटवाल टूर्नामेंट का फाइनल बेहद ही रोमांचक हुआ और मेजबान टीम ने मुम्बई ताकतवर कही जाने वाली टीम को मात दे दी। बारिष के कारण एक दिन स्थगित हुए फाइनल मुकाबले को आज देखने बड़ी संख्या में आज लोग नजरबाग में जमा हुए। आज के मैच में पन्ना विधायक एवं पूर्व मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित हुए।

वहीं पूर्व विधायक श्रीकांत दुबे, एनएमडीसी जीए एसके जैन उपस्थित रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला फुटवाल संघ के अध्यक्ष भानू प्रताप सिंह द्वारा की गई। सभी अतिथियों ने सर्वप्रथम महाराज छत्रसाल एवं स्व. बृजेन्द्र सिंह बुंदेला के चित्र पर माल्यापर्ण किया और फिर फाइनल मुुकाबले के लिए तैयार खड़ी टीमों से रूबरू हुए। मेजबान बृजेन्द्र सिंह बंुदेला फुटवाल क्लब पन्ना एवं टीडी बाइज मुम्बई के खिलाडियों व रेफरीगणों का परिचय प्राप्त होने के उपरांत मैच प्रारंभ हुआ।

इस मैच में लोगों में मुम्बई टीम में शामिल आधा दर्जन नाईजीरियाई खिलाड़ियों को लेकर बेहद उत्साह था। अपने सभी मैचों में मुम्बई ने विपक्षी टीम को एकतरफा षिकास्त दी थी। ऐसे में मेजबान टीम के लिए भी बड़ी चुनौती थी। लेकिन मैच के प्रारंभिक दौर में ही पन्ना के खिलाडियों ने जबरजस्त जज्बा दिखाया और पूरी ताकत के साथ मैदान में डटे रहे। जिसकंे चलते बेहतर तालमेल के बल पर पन्ना ने पहले हाफ के 10वें मिनट में ही गोल दाग दिया। पन्ना की ओर से पहला गोल शुभम ने किया। इसके बाद मैच में बेहद रोमांच देखा गया। मुम्बई के लगातार हमलों को विफल कर पन्ना ने बढ़त बनाए रखी, लेकिन मुम्बई के खिलाड़ी थामस ने शानदार मौका बनाते हुए गोल कर दिया।

इसके साथ ही पहला हाफ 1-1 से बराबरी पर छूटा। दूसरे हाफ में फिर कड़ा संघर्ष देखने को मिला। इसी बीच पन्ना को मिले एक काॅर्नर किक पर शानदार पन्ना के विनय ने गोल दाग दिया। इसके बाद पन्ना ने फिर से मैच में बढ़त बना ली। लेकिन कुछ ही समय में पन्ना की डी में मुम्बई के खिलाड़ी को गलत तरीके से रोकने पर रेफरी ने मुम्बई को पैनाल्टी काॅर्नर का मौका दिया। इस पैनाल्टी काॅर्नर को मुम्बई के सलमान ने सीधा गोल में दाग कर मैच में एक बार फिर बराबरी कर ली। लेकिन मैच में अभी रोमांच बाकी थी और कुछ ही समय में पन्ना ने पलटवार किया और पन्ना के पांचाल ने एक और गोल कर टीम को फिर बढ़त पर ला दिया। इसके बाद मुम्बई ने बेहद प्रयास किया। लेकिन कोई हमला सार्थक नहीं हुआ। मैच के अंतिम समय में पन्ना की ओर से शामन ने एक और गोल कर मुम्बई को लगभग मैच से बाहर कर दिया। इसी बीच पन्ना और मुम्बई के खिलाड़ी आपस में भिड़ गये। जिससे स्थिति कुछ समय के लिए तनावपूर्ण हो गई, लेकिन आयोजन समिति के हस्ताक्षेप के बाद मैच पुनः प्रारंभ हुआ और निर्धारित समय में मैच को पन्ना ने 4-2 से अपने नाम करते हुए इस टूर्नामेंट का चैम्पियन बना। पन्ना की टीम की जीत से लोगों में उत्साह देखा गया, लेकिन ग्राउण्ड में मुम्बई टीम को समर्थन देने वालों की भी कोई कमी नहीं दिखी। 

सब मिलकर नजरबाग के लिए करें काम- विधायक
समापन समारोह के दौरान जिला फुटवाल संघ के अध्यक्ष भानू प्रताप सिंह ने इस सफल आयोजन के लिए सभी को आभार जाया और इसी तरह सब के सहयोग से लगातार आयोजन होने की बात कही। इसके बाद पूर्व विधायक श्रीकांत दुबे ने कहा कि पन्ना में खेलों का बेहद महत्व है। पन्ना में वर्षों से फुटवाल टूर्नामेंट आयोजित होता रहा है। लेकिन विगत 20 वर्ष पूर्व यह आयोजन बंद हो गया था। इसके बाद स्व. बृजेन्द्र सिंह बुंदेला ने अपने प्रयासों से पुनः आयोजन कराए। उनके बाद अब उनके अनुज अरजेन्द्र सिंह बुंदेला व उनकी टीम ने इस जिम्मेदारी को बखूबी संभाला है। उन्होंने मैच के दौरान हुए खिलाडियों के झगड़े पर उन्हें खेल भावना से खेलने की हिदायत भी दी। इसके बाद एनएमडीसी की ओर से जीएम प्रतिनिधि द्वारा बताया गया कि हम लगातार टूर्नामेंट में अपना सहयोग दे रहे हैं और आने वाले समय में भी देते रहेंगे। पूर्व मंत्री एवं पन्ना विधायक बृजेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा कि
पन्ना में खेलों का स्तर हमेषा ही उंचा रहा है। उन्होंने बताया कि एक और में पन्ना की फुटवाल टीम का खासा नाम था। लेकिन यह मुकाम धीरे धीरे कम हो गया। उन्होंने नजरबाग स्टेडियम को लेकर सभी से सहयोग की अपील करते हुए कहा कि यहां अलग-अलग दलों के लोग हैं, लेकिन सब मिलकर नजरबाग के लिए काम करें, इसके विकास के आई 3 करोड़ की रकम वापिस हो गई है। मुख्यमंत्री से मिलकर उस राषि को वापस लेकर नजरबाग का काम कराया जाए। उन्होंने पन्ना में फुटवाल एकेडमी बनाने की भी मांग को दोहराया और कहा कि इस एकेडमी से पन्ना के फुटवाल का भविष्य बेहतर होगा। साथ ही खेलो इंडिया कार्यक्रम के तहत मिलने वाली राषि का भी सही उपयोग करने हेतु एकजुट होकर काम करने का अहृवान किया। 


चैम्पियन टीम को मिला 1 लाख का पुरस्कार
टूर्नामेंट में चैम्पियन बनी पन्ना की टीम को ट्राफी के साथ 1 लाख रूपये का चैक भी दिया गया। इसके अलावा मुम्बई की टीम को 50 हजार का चैक प्रदान किया गया। इसी के साथ ही फुटवाल ऐसोषिएषन भोपाल से आए रेफरीगणों को भी इस दौरान सम्मानित किया गया। पुरस्कार वितरण की कड़ में आयोजन को सफल बनाने में सहयोग करने वाले नगर पालिका के कर्मचारियों जिसमें ओमप्रकाष खरे, रामआसरे साहू, जीतेन्द्र यादव, उत्तम सोनकर, अमित सेन, रोहित शर्मा, रूपेष शर्मा, अरूण विष्वकर्मा, प्रमोद रैकवार, तीरथ बाल्मीक, राकेष बाल्मीक, दीपक कुषवाहा, रंजीत कुषवाहा, करण कुषवाहा, बबलू बाल्मीक, सिराज खान, कंधी लाल, सुरेन्द्र महदेले, रफीक खान, मोनू खान,  वाहिद खान, मोेहम्मद हनीफ एवं जीतेन्द्र बाल्मीक को सम्मानित किया गया। 

रोहित को मिला मैन आफ द सीरीज का खिताब
समापन समारोह के दौरान टूर्नामेंट के हीरे रोहित कुमार बने। रोहित इस टूर्नामेंट में पन्ना की ओर से खेलते हुए 7 गोल करने में सफल हुए, जिसकी बदौलत पन्ना टूर्नामेंट का चैम्पियन बना। इनके अलावा टूर्नामेंट के सफल आयोजन के लिए फुटवाल संघ के सहित ओमप्रकाष खरे, नीरज तिवारी, सुरेन्द्र सिंह परमार, राॅनी जेम्स, शेख हुसैन पप्पू, विनोद तिवारी, मकबूल अली सप्पू, बाबूलाल यादव, रमजान खान, राजेष मिश्रा, इषाक अली, लारेंस एट्स, पहलवान सिंह, अंकित शर्मा, नृपेन्द्र सिंह, रेहान मोहम्मद, मृगेन्द्र सिंह गहरवार, मनु सिंह बुंदेला, केपी सिंह परमार, बबलू चैहान, प्रताप सिंह हक्के, जगतपाल सिंह, विक्रम सिंह बुंदेला, अकरम खान, अंकुर त्रिवेदी, मार्तण्ड देव बुंदेला सहित कई लोगों को उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया। इसी कड़ी में जिला चिकित्सालय से सहयोग के लिए वहीद खान एवं हनीफ खान को को प्रमाण पत्र दिए गये। फिटनेस टेनिंग एकेडमी के संचालक इरफान उल्ला खान को सेल्फ डिफेंस प्रर्दषन के लिए सम्मानित किया गया। इनके अलावा पूर्व खिलाडियों के साथ पन्ना की जूनियर टीम के बच्चों को भी पुरस्कार दिए गये। 

✎ शिवकुमार त्रिपाठी (संपादक)
सबसे ज्यादा देखी गयी