ताज़ा खबर
CM शिवराज एवं बीडी शर्मा पन्ना में जनकल्याण एवं सुराज सभा को करेंगे संबोधित युवती एसिड मामला- आंखें सुरक्षित-- प्रशासन,, जिले में कॉग्रेस का प्रदर्शन और ज्ञापन, एसपी कलेक्टर की प्रेस कॉन्फ्रेंस और धन्यवाद किशोरी पर एसिड अटैक,, मचा हड़कंप,, एसपी,कलेक्टर मिलने पहुंचे, कांग्रेस अध्यक्ष ने की कार्यवाही की मांग बरसते पानी में कांग्रेस का प्रदर्शन,,, स्वास्थ्य आव्यवस्थाओं के खिलाफ दिया ज्ञापन

पन्ना का विकास मेरी प्राथमिकता : मंत्री बृजेन्द्र सिंह

पन्ना का विकास मेरी प्राथमिकता : मंत्री बृजेन्द्र सिंह

 

पन्ना शहर का सुनियोजित विकास हमारी जिम्मेदारी : मंत्री

  •  महज नाम के लिए न हो स्मार्ट सिटी, नगर में दिखना चाहिए कार्य
  •  खनिज मंत्री ने नगर में चार निर्माण कार्यों का किया भूमिपूजन
इन्द्रपुरी कॉलोनी स्थित मुक्तिधाम में भूमिपूजन उपरांत सम्बोधित करते खनिज मंत्री।


 मंदिरों के शहर पन्ना को साफ सुथरा और आकर्षक बनाने का प्रयास किया जा रहा है। पन्ना शहर का सुनियोजित विकास हो, यह हमारी जिम्मेदारी है। इस जिम्मेदारी का निर्वहन हर हाल में किया जायेगा, क्योंकि यहां की जनता ने हमें इसी मंशा से चुना है ताकि पन्ना का विकास हो। यह बात प्रदेश के खनिज मंत्री बृजेंद्र प्रताप सिंह ने गुरुवार को शहर के इंद्रपुरी कॉलोनी स्थित मुक्तिधाम में अधोसंरचना विकास कार्य के भूमि पूजन अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहीं। उन्होंने स्मार्ट सिटी योजना के तहत चल रहे कार्यों का जिक्र करते हुए कहा कि कार्य गुणवत्ता पूर्ण व समय-सीमा में पूरे हों। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि पन्ना महज नाम के लिए स्मार्ट सिटी न हो यहां उसके अनुरूप काम दिखना भी चाहिए।

खनिज मंत्री ने कहा कि शहर के सभी मुक्तिधामों में बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराना तथा वहां का विकास हमारी प्राथमिकता है। यही वह स्थान होता है जहां आकर जीवन की वास्तविकता का बोध होता है। यह स्थल बुनियादी सुविधाओं से युक्त तथा यहां की आबोहवा और वातावरण ऐसा होना चाहिए कि लोग कुछ समय यहां शांतिपूर्वक बैठकर जीवन की सच्चाई से रूबरू हो सकें। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि एक दिन सभी को यहां आना है, इसीलिए इस स्थल को धाम कहा जाता है। उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद कलेक्टर व नगर पालिका के प्रशासक संजय कुमार मिश्रा की ओर मुखातिब होकर कहा कि नई परिषद बनने से पहले मुक्तिधाम के कार्य पूरे हो जाएं इस दिशा में हर संभव प्रयास किए जाएं। मंत्री श्री सिंह द्वारा आज वार्ड क्रमांक 11 आगरा मोहल्ला के मुक्ति धाम में 34.70 लाख रूपये की लागत से पेवर ब्लॉक लगाने का कार्य, बाउण्ड्रीबाल निर्माण कार्य, वेटिंग ऐरिया शेड निर्माण कार्य एवं चैकीदार क्वाटर निर्माण कार्य का शिलान्यास किया गया। इसके उपरांत आरटीओ आफिस के बगल में बीडी कालोनी के पास मुक्तिधाम की बाउण्ड्रीबाल लागत 13.32 लाख, इन्द्रपुरी कालोनी मुक्तिधाम में इन्टरलॉक पेवर ब्लॉक, आरसीसी वर्निंग शेड एवं बेटिंग एरिया शेड लागत 26.04 लाख तथा इन्द्रपुरी कालोनी के वार्ड क्र. 3 के पार्क की बाउण्ड्रीबाल पेवर ब्लॉक एवं नाली निर्माण कार्य लागत 7.60 लाख रूपये के कार्यो का शिलान्यास किया गया।

 विकास कार्यों के संबंध में मंत्री को सौंपा गया आवेदन

नगर की इकलौती सुव्यवस्थित नगर सुधार न्यास कॉलोनी में जन सुविधा की दृष्टि से आवश्यक कार्यों की ओर खनिज मंत्री का ध्यान आकृष्ट कराते हुए कॉलोनी वासियों ने इस मौके पर एक आवेदन भी सौंपा। आवेदन में मुख्य मार्ग से छात्रावास एवं मुक्तिधाम तक 5 मीटर चौड़ी सीसी रोड का निर्माण तथा जल निकासी हेतु दोनों तरफ नाली निर्माण कराने का अनुरोध किया गया है। इसके अलावा सामुदायिक भवन का निर्माण, आरक्षित भूमि पर पार्क का निर्माण, शॉपिंग कांप्लेक्स का निर्माण, छात्रावास के सामने मार्ग पर सीसी रोड एवं नाली निर्माण, कॉलोनी में साफ-सफाई तथा कचरा उठाने की समुचित व्यवस्था तथा खपत के अनुसार ट्रांसफार्मर की स्थापना व यहां स्थित एकमात्र मंदिर के विकास की मांग रखी गई। इन सभी मांगों को मंत्री श्री सिंह ने जरूरी बताया और इन्हें पूरा करने के निर्देश अधिकारियों को दिये।

समयसीमा में पूर्ण होंगे विकास कार्य – कलेक्टर

इस अवसर पर कलेक्टर संजय कुमार मिश्र ने कहा कि नगर में नागरिक सुविधाओं एवं नगर को आकर्षक बनाने के लिए जिन कार्यो का शिलान्यास किया गया है उन सभी कार्यो को निर्धारित समयसीमा में पूर्ण कर लिया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि नगर का विकास पर्यटन को दृष्टिगत रखते हुए किया जा रहा है। मंदिरों के सौन्दर्यीकरण का कार्य एवं स्मार्ट सिटी योजना के अन्तर्गत अन्य विकास कार्य किये जा रहे हैं। पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए पहाडकोठी पर डायमंड म्यूजियम का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। पुराने पन्ना में पेयजल की समस्या के संबंध में कलेक्टर श्री मिश्र द्वारा बताया गया कि जल जीवन मिशन के अन्तर्गत आगामी आने वाले समय में पाइप लाइन डालकर प्रत्येक घर को पेयजल उपलब्ध कराने की व्यवस्था है। मंत्री श्री सिंह द्वारा भूमिपूजन करने तथा जनसुविधाओं के कार्यों को प्राथमिकता के साथ पूरा कराने की उनकी द्रढ़ इच्छा शक्ति को देख नगरवासियों ने प्रशन्नता व्यक्त की।

✎ शिवकुमार त्रिपाठी (संपादक)
सबसे ज्यादा देखी गयी