ताज़ा खबर
पन्ना टाइगर रिजर्व में टाइगर की मौत,, क्षत-विक्षत हालत में रोड के किनारे मिला 10 दिन पुराना कंकाल, मामला संदिग्ध पंचतत्व में विलीन हुए पन्ना महाराज राघवेंद्र,,, छत्रसाल द्वितीय का हुआ राजतिलक, पन्ना के कपड़ा व्यापारी संजय सेठ दंपति की गोली लगने से मौत,,, सीने में गोली मारकर आत्महत्या SJS पब्लिक स्कूल का वार्षिकोत्सव 29 जनवरी को,,, प्रभारी मंत्री रामकिशोर कावरे, मंत्री बृजेंद्र प्रताप सिंह होंगे शामिल

NMDC हीरा परियोजना को सुप्रीम कोर्ट से मिली अनुमति, निकलेंगे खूबसूरत हीरे,, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बीडी शर्मा ने दी बधाई

NMDC हीरा परियोजना को सुप्रीम कोर्ट से मिली अनुमति, निकलेंगे खूबसूरत हीरे,, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बीडी शर्मा ने दी बधाई

दुनिया की सर्वोत्तम क्वालिटी की हीरे निकलते हैं

पन्ना को मिलेगा आर्थिक फायदा

VDशर्मा एवं बृजेंद्र प्रताप सिंह की मेहनत रंग लाई

सरकार दे चुकी थी पहले ही अनुमति

दोबारा सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर शुरू हुई हीरा परियोजना

2035 तक के लिए मिली अनुमति

 

प्रदेश अध्यक्ष बीडी शर्मा की परखी नजरें

(शिवकुमार त्रिपाठी) दुनिया के सर्वोत्तम क्वालिटी के हीरे उगलने वाली मध्यप्रदेश के पन्ना जिले में स्थित एशिया की एकमात्र हीरा खनन परियोजना को एक बार फिर 2035 तक हीरा के खनन की स्वीकृति प्रदान हो गई है। जिसकी जानकारी भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने ट्वीट कर दी है। जिसमें उन्होंने बताया है कि खनिज विकास निगम से संचालित एनएमडीसी हीरा खनन परियोजना को फिर शुरू करने की अनुमति सुप्रीम कोर्ट द्वारा आदेश दे दी है।

शासन ने सुप्रीम कोर्ट से मांगी थी अनुमति


जानकारी के अनुसार पन्ना जिले में स्थित एनएमडीसी मझगवां हीरा खदान अब दोबारा फिर से शुरू हो जाएगी। ये एशिया की एकमात्र हीरा खदान है। शासन द्वारा हीरा खदान (Diamond) में दोबारा काम शुरू करने की सुप्रीम कोर्ट से मांगी थी। जिस मामले पर बुधवार 30 नवंबर को सुप्रीम कोर्ट द्वारा एनएमडीसी हीरा खनन परियोजना को शुरू करने का आदेश दिया गया है।

मझगवां में एशिया की एकमात्र खदान

हीरे के लिए प्रसिद्ध पन्ना जिले के मझगवां में एशिया की एकमात्र हीरा खदान है। NMDC कई वर्षों से इसे चला रहा है। लेकिन पन्ना टाइगर रिजर्व प्रबंधन से जनवरी 2020 मे अनुबंध समाप्त होने पर एनएमडीसी मझगवां में हीरा माइंस का काम 1 जनवरी से बंद कर दिया गया था। खदान बंद हुई तो वहां कार्य करने वाले मजदूरों और स्टाफ में असंतोष फैल गया। हालांकि, क्षेत्रीय सांसद वीडी शर्मा, विधायक एवं प्रदेश के कैबिनेट मंत्री बृजेंद्र प्रताप सिंह ने मामले को केंद्र सरकार के सामने रखा, और एनएमडीसी को दोबारा शुरू करवाने के लिए समय सीमा बढ़वाने की मांग की। जिस पर 30 नवंबर 2023 बुधवार को क्षेत्रीय सांसद और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने ट्वीट कर बताया कि सुप्रीम कोर्ट से एनएमडीसी हीरा खनन परियोजना को फिर से शुरू करने का आदेश जारी किया है।
​​​प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा ने दी बधाई

बुधवार को 3 बजकर 14 मिनट पर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा ने अपने ट्वीटर हैंडल से पन्ना की मझगवां हीरा खदान को पुन: शुरू करने के सुप्रीम कोर्ट के आदेश का स्वागत किया है।

 

एक माह में खनन शुरू होने की उम्मीद : कलेक्टर

पन्ना कलेक्टर संजय कुमार मिश्र ने भी इस बात की पुष्टि करते हुए बताया कि सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई सम्पूर्ण होने के बाद बुधवार को एनएमडीसी हीरा खनन परियोजना को दोबारा शुरू करने की अनुमति प्रदान की गई है। उम्मीद है एक माह में हीरा खनन का कार्य शुरू हो जाएगा।

✎ शिवकुमार त्रिपाठी (संपादक)
सबसे ज्यादा देखी गयी