ताज़ा खबर
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा के कहने पर बिंदिया मनु चौबे ने लिया नामांकन वापस उत्तराखंड बस हादसा :-  पन्ना में स्थापित किया गया कंट्रोल रूम के नंबर 07732252342 , 250204, हर संभव मदद करेंगे - बीडी शर्मा पन्ना में 2 लोगों को भालू ने जिंदा खाया,, लोगों में आक्रोश,, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने जताया शोक जिला पंचायत नामांकन :- वार्ड 7 से मनु चौबे की पत्नी बिंदिया , भाजपा जिलाध्यक्ष राम बिहारी चौरसिया की पत्नी रेखा, 10 से भाजयुमो अध्यक्ष भास्कर पांडे की पत्नी मोहिनी और 13 से कांग्रेस नेता वीरेंद्र द्विवेदी की पत्नी पूनम ने नामांकन दाखिल किया

नगरी निकाय चुनाव 2022 :- भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा ने दिया जीत का मंत्र,, 6 और 13 जुलाई को होगी वोटिंग

नगरी निकाय चुनाव 2022 :- भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा ने दिया जीत का मंत्र,, 6 और 13 जुलाई को होगी वोटिंग

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा ने भाजपा नेताओं को जीत का मंत्र, सभी नगरी निकाय चुनाव जीतने का लक्ष्य

तारीखों का एलान, दो चरणों में पन्ना जिले में होगा मतदान

०६ जुलाई को पन्ना नगर पालिका सहित ककरहटी, अजयगढ़ देवेन्द्रनगर में होगी वोटिंग

१३ जुलाई को पवई, अमानगंज, गुनौर परिषद में मतदान का कार्यक्रम हुआ तय

प्रदेश अध्यक्ष बीडी शर्मा की परखी नजरें

(शिवकुमार त्रिपाठी) नगरी निकाय चुनाव की तारीखों की घोषणा होते ही भाजपा ने चुनावी तैयारियां शुरू कर दी है भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा ने जिले की समस्त जिला पदाधिकारी , मंडल अध्यक्ष , निर्वाचित जनप्रतिनिधि और प्रदेश पदाधिकारियों के साथ सक्रिय और प्रभावशाली भाजपा नेताओं को भोपाल बुलाकर नगरी निकाय चुनाव में जीत की मंत्रणा की है और इस बहुप्रतीक्षित चुनाव में जीत का मंत्र दिया है जिले की सभी नगरीय निकायों को जीतने का लक्ष्य रखा गया है विष्णु दत्त शर्मा के नेतृत्व में उत्साहित भाजपा नेताओं ने भी जमीनी स्तर पर प्रयास शुरू कर दिए हैं सभी पार्षदों और परिषद के अध्यक्ष पदों में जीतने वाले प्रत्याशियों की तलाश शुरू कर दी गई है क्योंकि भाजपा प्रदेश अध्यक्ष का निजी लगाओ भी पन्ना जिले से होता है लिहाजा जिले के संपूर्ण विकास एवं लोगों की समस्याओं के निराकरण के लिए संस्थागत नेतृत्व भाजपा के हाथों में हो यह उनका व्यक्तिगत प्रयास है लिहाजा हर जीत पद पर जीतने वाले प्रत्याशी को ही जी टिकट दी जाएगी और सभी कार्यकर्ताओं से भाजपा के पक्ष में माहौल बनाने और बूथ स्तर पर कार्य प्रारंभ करने के निर्देश भी दिए हैं भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा के निर्देश में सभी पदाधिकारी उत्साह से लबरेज है और जमीनी स्तर पर काम प्रारंभ भी कर दिया है लिहाजा सक्रीय, व्यवस्थित, सामूहिक प्रयास से भाजपा नगरी निकाय चुनाव जीतना चाहती है जहां कांग्रेसमें अभी गुट और निष्क्रियता दिख रही है वहीं भाजपा ने जिले में चुनावी कार्य प्रारंभ कर दिया है

 

6 और 13 जुलाई को पन्ना जिले में दो चरणों में होगी वोटिंग पूरा समाचार

नगरीय निकायों के निर्वाचन कार्यक्रम को लेकर मध्य प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग स्थानीय निर्वाचन द्वारा आज भोपाल में चुनाव कार्यक्रम जारी करने के साथ ही बहुप्रतिक्षित चुनाव का शंखनाद हो गया है। पन्ना जिले के नगरीय निकायों में मतदान दो चरणों में संपन्न होगा। प्रथम चरण में पन्ना नगर पालिका सहित नगर परिषद ककरहटी, अजयगढ़, देवेन्द्रनगर में मतदान की तारीख निर्वाचन आयोग द्वारा तय कर दी गई है जबकि द्वितीय चरण में जिले की तीन नगर परिषदों में दिनांक १३ जुलाई को वोटिंग होगी। नगरीय निकाय निर्वाचन कार्यक्रम के अंतर्गत नगर पालिका एवं नगर परिषदों में जनता पार्षद पद के लिये मतदान करेगी। वहीं चुने गये पार्षद अपने बीच से अध्यक्ष पद का निर्वाचन करेगें जिसकी कार्यवाही चुनाव संपन्न होने बाद होगी। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरीय निकायों के निर्वाचन संबंधी जो कार्यक्रम जारी किया गया है उसके अनुसार दिनांक ११जून को निर्वाचन की सूचना के प्रकाशन के साथ ही नाम निर्देशन की कार्यवाही सुबह १०:३० बजे से शुरू हो जायेगी। प्रतिदिन सुबह १०:३० बजे से अपरान्ह ३ बजे तक की जायेगी। नाम निर्देशन फार्म जमा करने की अंतिम तिथि १८ जून निर्धारित की गई है। दिनांक १९ जून को नाम निर्देशन फार्म की समीक्षा होगी तथा दिनांक २२ जून को अपरान्ह ३ बजे तक अभ्यर्थी नामाकंन वापस ले सकेगें। नाम वापसी के समय उपरांत २२ जून को ही चुनाव मैदान में रहे शेष अभ्यर्थियों को प्रतीक चिन्हों का आवंटन कर दिया जायेगा। प्रथम चरण में शामिल जिले की नगरीय निकायो नगर पालिका पन्ना,नगर परिषद ककरहटी अजयगढ़,देवेन्द्रनगर के लिये मतदान दिनांक ०६ जुलाई को सुबह ०७ बजे से शाम ०५ तक होगा तथा इन नगरीय निकायों के मतों की गणना दिनांक १७ जुलाई को संपन्न होगी तथा परिणाम घोषित किये जायेगें। वहीं द्वितीय चरण शामिल जिले के तीन नगरीय निकायों नगर परिषद पवई,अमानगंज,गुनौर मतदान दिनांक १३ जुलाई २०२२ को सुबह ०७ बजे से शाम ०५ तक संपन्न होगा एवं इनकी मतों की गणना दिनांक १८ जुलाई २०२२ को होगी तथा परिणामों की घोषणा होगी।

जिले के ०७ नगरीय निकायों में ईव्हीएम से चुने जायेगें ११८ पार्षद
नगर पालिका तथा नगर परिषदों में सिर्फ पार्षद पद के लिये वोटिँग होगी। मतदान के लिये ईव्हीएम मशीन का उपयोग किया जायेगा जिले के ०७ नगरीय निकायों में प्रत्यक्ष मतदान प्रक्रिया से जिले में कुल ११८ पार्षद चुने जायेगें। जिनमें पन्ना नगर पालिका में सर्वाेधिक २८ पार्षद चुने जायेगें शेष ०६ नगरीय निकायों अयजगढ़, ककरहटी, देवेन्द्रनगर, गुनोैर, अमानगंज, पवई में १५-१५ पार्षद कुल ९० पार्षद चुने जायेगें। नगर पालिका तथा नगर परिषदों में के अध्यक्ष पार्षदों से चुने जाने है जिसके चलते इस बार वार्ड पार्षद का चुनाव अहम हो गया है।

जिले की नगर पालिका सहित सभी ०६ नगरीय निकायों में होगा महिला राज

  1. नगरीय निकायों निर्वाचन के कार्यक्रम जारी किये जाने के एक दिन पूर्व मध्य प्रदेश शासन नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग द्वारा राजधानी भोपाल में नगर निगम, नगर पालिका तथा नगर परिषद के अध्यक्ष पद के लिये आरक्षण की कार्यवाही पूरी की गई जिसमें जिले की एक नगर पालिका सहित सभी ०६ नगर परिषदों में अध्यक्ष पद महिलाओं के लिये आरक्षित हुये है पन्ना जिले नगरीय क्षेत्रो में पहली बार ऐसी ँिस्थति होगी जब जिले की सभी नगरीय निकायों में अध्यक्ष पद की कुर्सी पर महिलाओं का काबिज होना तय हो गया है। भोपाल में हुये आरक्षण में जिले की नगर पालिका परिषद पन्ना महिला अनारक्षित हुई है इसके साथ-साथ नगर परिषद अजयगढ़, देवेन्द्रनगर, गुनौर में भी नगर परिषद अध्यक्ष का पद महिला अनारक्षित हुआ है वहीं नगर परिषद ककरहटी, पवई, अमानगंज अनुसूचित जाति महिला के लिये आरक्षित हुई है। जिले के किसी भी नगरीय निकाय में ओबीसी अथवा अनुसूचित जनजाति वर्ग को अध्यक्ष पद पर आरक्षण नही मिला है।
    जिले के नगरीय निकायों में अध्यक्ष आरक्षण एवं वार्डो की स्थिति

    निकाय का नाम वार्ड संख्या आरक्षण स्थिति

नगर पालिका पन्ना २८ अनारक्षित महिला(अध्यक्ष पद)
नगर परिषद अजयगढ़ १५ अनारक्षित महिला(अध्यक्ष पद)
नगर परिषद देवेन्द्रनगर १५ अनारक्षित महिला(अध्यक्ष पद)
नगर परिषद अजयगढ़ १५ अनारक्षित महिला(अध्यक्ष पद)
नगर परिषद गुनौर १५ अनारक्षित महिला(अध्यक्ष पद)
नगर परिषद ककरहटी १५ अनुसूचित जाति महिला (अध्यक्ष पद)
नगर परिषद अमानगंज १५ अनुसूचित जाति महिला (अध्यक्ष पद)
नगर परिषद पवई १५ अनुसूचित जाति महिला (अध्यक्ष पद)

✎ शिवकुमार त्रिपाठी (संपादक)
सबसे ज्यादा देखी गयी