करोड़ों के विकास कार्य का शिलान्यास और उद्घाटन

शीघ्र मिलेगी हीरा परियोजना को वाइल्डलाइफ से एनओसी

विरोधियों के साथ मिलकर भी पन्ना के विकास की मंशा जताई

शिवकुमार त्रिपाठी

पन्ना जिले में विकास कार्यों को नई गति मिलने लगी है इसी क्रम में भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष एवं खजुराहो लोकसभा क्षेत्र से सांसद विष्णु दत्त शर्मा के पन्ना नगर आगमन के साथ जहां भाजपा कार्यकर्ताओं ने खूब स्वागत किया वहीं मंत्री बृजेंद्र प्रताप सिंह एवं सांसद विष्णु दत्त शर्मा ने मिलकर करोड़ों रुपए के विकास कार्यों का उद्घाटन और शिलान्यास किया कई नए निर्माण कार्यों की भूमि पूजन कार्यक्रम के दौरान आम लोगों को संबोधित करते हुए भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा ने कहा कि विकास के लिए हम सब एक हैं हम अपने विरोधी दल के लोगों को भी साथ में लेकर विकास करते हैं जिसके पास भी अच्छी सलाह है उसका उपयोग लेकर जिला प्रशासन एक सेमिनार कर पन्ना की निरंतर विकास की रूपरेखा तैयार करेगा दत्त शर्मा ने संबोधित करते हुए कहा कि खजुराहो आने वाला प्रत्येक पर्यटक पन्ना घूमने आए इसके लिए भी रूपरेखा बनाई जा रही है और इसकी व्यवस्था तैयार की जाएगी उन्होंने आज नगर पंचायत गुनौर के कार्यालय भवन का शिलान्यास किया इसके बाद वे श्री जुगल किशोर जी मंदिर पहुंचे और सांसद निधि से निर्मित होने वाले विशाल पंडाल का भूमि पूजन किया इसके उपरांत सांसद और मंत्री बृजेंद्र प्रताप सिंह मिलकर तृषा की बैठक में पहुंचे और पन्ना की योजनाओं की समीक्षा की इसके उपरांत आर एस एस के सुदर्शन आदिवासी छात्रावास पहुंचे जहां 50 लाख से निर्मित छात्रावास का उद्घाटन किया और जो छात्र यहां कर रह कर पढ़ रहे हैं आदिवासी छात्रों की प्रदर्शन को देखा तदोपरांत उन्होंने पॉलिटेक्निक कॉलेज  विकास कार्यों का शिलान्यास किया

क्षेत्रीय सांसद खजुराहो-पन्ना संसदीय क्षेत्र  वी.डी. शर्मा एवं प्रदेश के खनिज साधन एवं श्रम विभाग मंत्री  बृजेन्द्र प्रताप सिंह के मुख्य आतिथ्य में विभिन्न निर्माण कार्यो का लोकापर्ण एवं भूमिपूजन किया गया। इस अवसर पर सांसद श्री शर्मा ने कहा कि जिले को अनेक सौगातें मिली हैं। अब यहां पर्यटकों को लाने का प्रयास किया जाएगा। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि क्षेत्र के विकास के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। आगामी आने वाले समय में यह नगर एक विकसित नगर के रूप में दिखाई देगा

स्थानीय पालीटेक्निक काॅलेज परिसर में आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ माॅ. सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण, दीप प्रज्जवलन के साथ कन्यापूजन कर किया गया। इस अवसर पर सांसद श्री शर्मा एवं मंत्री श्री सिंह द्वारा जिले के विभिन्न निर्माण कार्यो का लोकार्पण एवं भूमिपूजन वैदिक रीति से पूजन उपरांत नाम पट्टिका अनावरण कर किया गया। इसमें महिला एवं बाल विकास विभाग के 42 लाख से निर्मित होने वाले वन स्टाप सेंटर, 36.26 लाख रूपये लागत के धरम सागर मुक्तिधाम कार्य एवं धरम सागर रिंग रोड पर चेनलिंक फैंसिंग कार्य लागत 24.17 लाख, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के मुख्यमंत्री नलजल योजना के तहत पवई जनपद के ग्राम करिया की 51.40 लाख रूपये लागत की योजना तथा पन्ना के ग्राम झरकुआ की 96.40 लाख रूपये की योजना तथा पुलिस विभाग के अर्द्धशहरी थाना भवन सलेहा लागत 94.10 लाख रूपये तथा अर्द्धशहरी थाना भवन लागत 94.10 लाख रूपये के लोकार्पण एवं भूमिपूजन सम्पन्न हुए।

इस अवसर पर दिव्यांगों के लिए उपकरण वितरण कार्यक्रम में सांसद श्री शर्मा एवं मंत्री श्री सिंह द्वारा दिव्यांगों का सम्मान करते हुए 33 दिव्यांगों को मोट्रेट ट्रायसाइकिल, 20 श्रवण यंत्र, 6 व्हील चेयर, 10 ट्रायसाइकिल, 5 छडी, 21 वैशाखी, 5 स्मार्ट फोन एवं 5 स्मार्ट स्ट्रीक वितरित की गयी।

सांसद श्री शर्मा ने उपस्थितों को सम्बोधित करते हुए कहा कि बांधवगढ जाने वाले एवं अन्य स्थानों में जाने वाले पर्यटकों को पन्ना में लाने के लिए पर्यटकों को आकर्षित करने के कार्य किए जाएंगे। आगामी आने वाले समय में रेल्वे लाइन के कार्य को पर्याप्त बजट उपलब्ध कराया जाएगा। जिससे शीघ्र रेल लाइन पन्ना आ सके। उन्होंने पन्ना जिला प्रशासन के अधिकारियों की सराहना करते हुए कहा कि जिले में अच्छे विकास कार्य किए जा रहे हैं आगे आने वाले समय भी इसी तरह के विकास कार्य चलते रहे।

मंत्री श्री सिंह ने अपने उद्बोधन में कहा कि नगर के विकास के लिए अनेक तरह के विकास कार्य किए जा रहे हैं। नगर के सौन्र्दीकरण के कार्य हो रहे हैं। जिससे पर्यटकों का आना प्रारंभ होगा और जिले में रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। जिले मेें जल जीवन मिशन के तहत हर घर में नल कनेक्शन उपलब्ध कराने की योजना पर कार्य चल रहा है इसके अलावा कृषि सिंचाई के लिए भी अनेक कार्य किए जा रहे हैं। सम्पन्न हुए कार्यक्रम कलेक्टर  संजय कुमार मिश्र, डीआईजी छतरपुर  विवेक राज सिंह, पुलिस अधीक्षक  मयंक अवस्थी, जिला पंचायत अध्यक्ष  रविराज सिंह यादव, पवई विधायक  प्रहलाद लोधी, अध्यक्ष जिला सहकारी मुद्रणालय पन्ना  बृजेन्द्र गर्ग पूर्व विधायक द्वय के साथ जनप्रतिनिधिगण, पत्रकार एवं आमजन उपस्थित रहे।

नवगठित नगर पंचायत गुनौर के कार्यालय का समारोहपूर्वक शुभारंभ
नगर पंचायत के सुचारू संचालन के लिए हरसंभव मदद की जाएगी-सांसद
नगर पंचायत बनने से क्षेत्र का विकास होगा-मंत्री श्री सिंह

पन्ना 11 जनवरी 21/जिले की नवगठित नगर पंचायत गुनौर के कार्यालय का माननीय सांसद  वी.डी. शर्मा एवं प्रदेश के खनिज साधन एवं श्रम विभाग मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह के आतिथ्य में समारोहपूर्वक किया गया। कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर कन्यापूजन के उपरांत कार्यालय भवन के द्वार पर फीटा काटकर किया गया। इस अवसर पर क्षेत्रीय खजुराहो पन्ना संसदीय क्षेत्र के सांसद श्री शर्मा ने कहा कि नगर पंचायत बनाने का लम्बे समय से प्रयास चल रहा था। आज यह प्रयास साकार रूप ले चुका है। कोई भी कार्यालय प्रारंभ करने में कठिनाई आती है उन कठिनाईयों को दूर करने के लिए प्रयास किए जाएंगे। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि नगर पंचायत बन जाने से क्षेत्र का विकास होगा। नगर पंचायत आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए हरसंभव मदद की जाएगी। जिससे यह नगर पंचायत एक सफल नगर पंचायत बन सके।

गुनौर नगर पंचायत में गुनौर नगर पडेरी एवं सिली ग्राम सम्मिलित है। इन ग्रामों को नगर पंचायत बनने से नागरिक सुविधाओं का मिलना प्रारंभ हो जाएगा। जैसे पेयजल, प्रकाश व्यवस्था, साफ सफाई सुविधा उपलब्ध होगी। इन तीनों ग्रामों का तेजी से विकास होगा। जिसमें सर्वप्रथम बुनियादी सुविधाओं का विकास सुनिश्चित किया जाएगा। जिसमें नगर की सडकें, नाली आदि के कार्य कराए जाएंगे। परिषद को जल्द ही बजट आवंटन किया जाएगा। जिससे ट्रेक्टर-ट्राली, फायर ब्रिगेड, कचरा वाहन, पानी के टंेकर आदि खरीदने की व्यवस्था की जाएगी। सम्पन्न हुए इस कार्यक्रम में कलेक्टर  संजय कुमार मिश्र, पुलिस अधीक्षक  मयंक अवस्थी, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री रविराज सिंह यादव, पवई विधायक श्री प्रहलाद लोधी, गुनौर विधायक  शिवदयाल बागरी के साथ जनप्रतिनिधिगण, पत्रकार एवं आमजन उपस्थित रहे।